Navratna PSU Stock ने 8 महीने में IPO निवेशकों को दिया 10 गुना रिटर्न, जानें अगला टारगेट

moneynfo.com

Stock Market
IREDA Share Price Target

Navratna PSU Stocks to BUY: रिन्यूएबल एनर्जी आने वाला कल है. सरकार ने 2030 तक 500 GW की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी डेवलप करने का लक्ष्य रखा है. इकोनॉमिक सर्वे रिपोर्ट 2024 में कहा गया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अगले 6 सालों में 30 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जाएगा. ऐसे में इस वैल्यु चेन की सभी कंपनियों के सामने बड़ी अपॉर्च्युनिटी है. IREDA यानी इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी इसी सेक्टर में काम करने वाली एक दिग्गज कंपनी है. यह एक मल्टीबैगर स्टॉक में जिसमें खरीद की सलाह है.

32 रुपए पर आया था इसका IPO

IREDA एक फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन है जो क्लीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करती है. हाल ही में इसे Navratna का दर्जा भी मिला है. नवंबर 2023 में इस कंपनी का IPO आया था. इश्यू प्राइस केवल 32 रुपए था. अभी यह शेयर उसके मुकाबले 8-9 गुना बढ़कर 270 रुपए की रेंज में कारोबार कर रहा है.

अगले 12 महीने के लिहाज से IREDA में खरीद की सलाह

ब्रोकरेज फर्म ICICI Direct ने इस पावर फाइनेंस कंपनी में अगले 12 महीने के लिहाज से लॉन्ग टर्म निवेशकों को खरीद की सलाह दी है. ब्रोकरेज ने कहा कि सरकार रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी डेवलप करने को लेकर काफी अग्रेसिव है. ऐसे में अपॉर्च्युनिटी साइज काफी बड़ा है. माना जा रहा है कि अगले 6 सालों में यानी वित्त वर्ष 2024-2030 के बीच कंपनी का लोन बुक 25-30 फीसदी की दर से बढ़ेगा. “AAA” की हाईएस्ट क्रेडिट रेटिंग मिली है जिसके कारण फंड जुटाना कंपनी के लिए सस्ता होता है. इससे मार्जिन बढ़ जाता है.

IREDA Q1 Results

हाल ही में कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही का रिजल्ट जारी किया. 32% उछाल के साथ रेवेन्यू 1510 करोड़ रुपए रहा. 30% उछाल के साथ 384 करोड़ रुपए का मुनाफा रहा. असेट क्वॉलिटी में भी सुधार आया है. ग्रॉस एनपीए घटकर 2.19% और नेट एनपीए 0.95% पर आ गया. नेट इंटरेस्ट मार्जिन बढ़कर 3.29% पर पहुंच गया जो मार्च तिमाही में 2.85% पर था.

PSU Stocks to BUY

IREDA Share Price Target

तमाम फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए ICICI Direct ने इरेडा के शेयर में BUY की रेटिंग और 330 रुपए का बड़ा टारगेट दिया है. अभी यह शेयर 270 रुपए पर है. पिछले दिनों एक और रिपोर्ट आई थी जिसके बाद इस शेयर में भारी बिकवाली आई थी. डोमेस्टिक ब्रोकरेज फर्म फिलिप कैपिटल ने इसमें SELL की रेटिंग दी और केवल 130 रुपए का टारगेट दिया. अपनी रिपोर्ट में फिलिप कैपिटल ने कहा था कि जिस रफ्तार से कंपनी का बिजनेस ग्रोथ होगा, उस रफ्तार से कमाई का ग्रोथ नहीं रहने वाला है.

IREDA Share Price History

IREDA एक मल्टीबैगर स्टॉक है. नवंबर 2023 में 32 रुपए पर इसका आईपीओ आया था. इस आईपीओ को 39 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. 50 रुपए पर लिस्टिंग हुई थी. लिस्टिंग के बाद से शेयर में एकतरफा तेजी देखने को मिली. केवल 8 महीने में यह करीब 10 गुना बढ़ गया. 15 जुलाई को यह शेयर 310 रुपए का ऑल टाइम हाई भी बनाया था.

मल्टीबैगर Defence Stock में मोतीलाल ने की कवरेज की शुरुआत, जानें लॉन्ग टर्म टारगेट

Maharatna PSU Stock के लिए मिला अब तक का सबसे बड़ा टारगेट, निवेशक हो जाएं तैयार

2 महीने पहले इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का आया था IPO, ब्रोकरेज ने दिया पहला बड़ा टारगेट

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह Money NFO की नहीं है. ब्रोकरेज की रिपोर्ट को आपके सामने विस्तार पूर्वक रखा गया है. निवेश करना चाहते हैं तो उससे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें.)