Post Office MIS Scheme: 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं अकाउंट, हर महीने होगी कमाई

MoneyNFO

Personal Finance
Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme: डाक घर की छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक जबरदस्त स्‍कीम है. इसमें एकमुश्‍त जमा करने पर हर महीने गारंटीड इनकम की गारंटी है. इस स्कीम में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है. MIS अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है. इसकी मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है.

Post Office Monthly Income Scheme Account

POMIS स्कीम में मिनिमम 1,000 रुपए के निवेश से अकाउंट खुलवा सकते हैं और 1000 रुपए के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. यह सिंगल और ज्‍वाइंट दोनों तरह अकाउंट खुलवाया जा सकता है. सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 9 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट 15 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं. India Post के मुताबिक, MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने होता है. 1 जनवरी 2024 से इस स्कीम पर सालाना 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.

रिटायरमेंट के लिए तैयार करना है फंड! जानें PPF और EPF में कहां मिलेगा ज्यादा फायदा

Post Office MIS Scheme Maturity

Poat Office MIS की मैच्‍योरिटी 5 साल होती है. इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है. हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं. नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा. अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा.

Secured Loans और अन-सिक्योर्ड लोन में क्या अंतर है? 5 प्वाइंट्स में मिलेगा हर सवाल का जवाब

Post Office MIS Scheme Features

MIS में दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है. ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं. सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं. अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है.

पोस्ट ऑफिस MIS Scheme का एक्सटेंशन भी संभव

MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं. मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरा होने पर इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. MIS अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा है.

Credit Card Debt में बुरी तरह फंस गए हैं? इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

कैसे खोलें Post Office MIS Scheme?

MIS अकाउंट खुलवाने के लिए आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ देने होंगे. एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल मान्‍य होंगे. ये डॉक्युमेंट लेकर आपको पोस्‍ट ऑफिस जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा. इसे आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म भरने के साथ ही नॉमिनी का नाम भी देना होगा. यह खाता खोलने के लिए शुरू में 1000 रुपए कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा.

रिटायरमेंट के लिए तैयार करना है फंड! जानें PPF और EPF में कहां मिलेगा ज्यादा फायदा

2 साल में 150% रिटर्न देने वाले NMDC पर ब्रोकरेज का कायम है भरोसा, दिया यह बड़ा टारगेट

Leave a Comment