अधिग्रहण के बाद Ambuja Cement में लॉन्ग टर्म के लिए क्या करें निवेशक?

MoneyNFO

Stock Market
Ambuja Cement Share Price Target

Ambuja Cement Share Outlook: अडाणी ग्रुप की सब्सिडियरी अंबुजा सीमेंट ने पेन्ना सीमेंट्स में 100% हिस्सेदारी 10422 करोड़ रुपए में खरीदी है. पेन्ना सीमेंट्स का बिजनेस आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में है. राजस्थान में विस्तार को लेकर यूनिट अंडर कंस्ट्रक्शन है. इस कंपनी की कुल कैपेसिटी 14 MTPA यानी मिट्रिक टन सालान है. इसमें 10 MTPA अभी ऑपरेशनल है और 4 MTPA अंडर कंस्ट्रक्शन है जो अगले 6-12 महीनों में ऑपरेशनल हो जाएगा. माना जा रहा है कि इस अधिग्रहण के साथ Ambuja Cement साउथ इंडिया में अपना पैर पसारना चाहती है.

Ambuja Cement Share Price Target

इस अधिग्रहण के बाद Ambuja Cement का शेयर एक्शन में है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म्स की बात करें तो Jefferies ने खरीद की सलाह और 735 रुपए का टारगेट दिया है. मॉर्गन स्टैनली ने खरीद की सलाह और 655 रुपए का टारगेट, CITI ने न्यूट्रल रेटिंग और 675 रुपए का टारेगट, HSBC ने अंडरपरफॉर्म की रेटिंग और 440 रुपए का टारगेट, Macquarie ने न्यूट्रल रेटिंग और 608 रुपए का टारगेट दिया है. घरेलू ब्रोकरेज फर्म की बात करें तो Elara Capital ने Accumulate की रेटिंग औऱ 655 रुपए का टारगेट दिया है. Antique स्टॉक ब्रोकिंग ने खरीद की सलाह और 700 रुपए का टारगेट दिया है.

Ambuja Cement पर बुलिश क्यों है ब्रोकरेज?

Jefferies ने इस स्टॉक के लिए सबसे बड़ा टारगेट दिया है. उसने कहा कि इस एक्वीजिशन के बाद अंबुजा सीमेंट साउथ इंडिया की टॉप-3 सीमेंट कंपनियों में शामिल हो जाती है. पैन इंडिया प्रजेंस बढ़ रहा है. सीमेंट सेक्टर का कंसोलिडेशन हो रहा है. टॉप प्लेयर्स का मार्केट शेयर और दबदबा तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आने वाले समय में छोटी कंपनियां लगातार कम होंगी और ऐसे और मर्जर एंड एक्वीजिशन देखे जाएंगे. ब्रोकरेज का मानना है कि इससे वॉल्यूम ग्रोथ मिलेगा.

साउथ इंडिया में बढ़ेगा कंपनी का प्रजेंस

एंटीक ब्रोकिंग ने 700 रुपए का टारगेट Ambuja Cement के लिए दिया है. उसने कहा कि पेन्ना सीमेंट की कैपेसिटी की बात करें तो तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में कंपनी की क्लिंकर और सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी 7.3MT/10MT है. राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 3MT/4MT क्लिंकर/सीमेंट कैपेसिटी अंडर कंस्ट्रक्शन है. ऐसे में कंपनी की टोटल क्लिंकर कैपेसिटी 10 MT और सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी 14 MT हो जाती है. जोधपुर प्लांट की कैपेसिटी 3 MT से बढ़ाई जा सकती है. ऐसे में अंबुजा सीमेंट्स के लिए यह वैल्यु एक्रेटिव है.

Ambuja Cement Outlook
Source: BSE data by Ambuja Cement

2028 तक अंबुजा सीमेंट्स का मेगा प्लान

Ambuja Cements ने 2028 तक 140 MTPA सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी डेवलप करने का लक्ष्य रखा है. वर्तमान में इसकी कैपेसिटी 79 MTPA है. पेन्ना सीमेंट की डील अगले 3-4 महीनों में पूरी हो जाएगी. इसके बाद अंबुजा सीमेंट की कैपेसिटी 89 MTPA पर पहुंच जाएगी. अडाणी ग्रुप का कहना है कि इस एक्वीजिशन के बाद पैन इंडिया कंपनी का मार्केट शेयर 2% और साउथ इंडिया में 8% बढ़ जाएगा. रेटिंग एजेंसी ICRA की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2025 तक देश की टॉप-5 सीमेंट कंपनियों का मार्केट शेयर 55% पर पहुंच जाएगा. आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी UltraTech Cement अभी मार्केट लीडर है जिसकी क्षमता 153 MTPA है. इसके बाद अडाणी सीमेंट है, जो अंबुजा सीमेंट और इसकी सहायक कंपनियों ACC लिमिटेड का परिचालन करती है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह Money NFO की नहीं है. ब्रोकरेज की रिपोर्ट को आपके सामने विस्तार पूर्वक रखा गया है. निवेश से पहले कंपनी के कामकाज, स्टॉक के प्रदर्शन, बिजनेस आउटलुक, इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के रुख समेत तमाम पहलुओं के बारे में जानकारी देने की कोशिश की गई है. अगर आप किसी स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं तो उससे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें.)

JK Lakshmi Cement के आउटलुक पर ब्रोकरेज का भरोसा, 40% रिटर्न के लिए मिला बड़ा टारगेट

Syrma SGS Technology का ग्रोथ आउटलुक दमदार, 30% रिटर्न के लिए BUY की सलाह

Eureka Forbes शेयर में DII, FII तेजी से बढ़ा रहे स्टेक; 32% अपसाइड का बड़ा टारगेट

IndiGo का आउटलुक है दमदार, 30% से ज्यादा रिटर्न के लिए ब्रोकरेज ने दी BUY की सलाह

1 साल में 160% रिटर्न देने वाली सरकारी कपनी Oil India पर मोतीलाल बुलिश, दिया यह बड़ा टारगेट

BHEL पर ब्रोकरेज सुपर बुलिश, FY25 में ऑर्डर की लगेगी भरमार; दिया बड़ा टारगेट